बस्ती जरुरी क्यों है ? Why Detox is needed ?


डॉक्टर आप मुझे बस्ती लेने के लिए क्यों कह रहे हो ? पेट साफ होने की दवाई दे दो ना , मुझे बस्ती पसंद नहीं और यहाँ आने के लिए टाइम भी नहीं है , कुछ  शार्ट कट हो तो बताइये।  सतीश मेरा पेंशंट पूछ रहा था , बहोत  से पेशंट का यह कहना होता है। अब मेरी बारी थी , सतीश ३५ उम्र का आमवात का पेशंट है। आमवात यह एक पाचनसंस्था की बीमारी है , इसमें पेट साफ होना बहोत  जरुरी होता है, पेट साफ नहीं हुआ और भूख लगने के बाद खाना खा लिया तो अपाचित अन्न से आम तैयार होता है, जिसे टॉक्सिन्स कहते है , यह आम संधियों में जाकर जखडन पैदा कर देता है, सबेरे उठने में तकलीफ, हल्का बुखार, खाने की इच्छा नहीं ये शुरू के लक्षण होते है ।  इस समय बीमारी को दुर्लक्षित किया तो आगे जाके पुरे शरीर में इसके लक्षण दिखाई देते है और व्याधि गंभीर स्वरुप धारण करती है ।  
सतीश की बीमारी मध्यम अवस्था में था , अभी पेट के साथ अंतड़ियोको भी साफ करने की जरुरत थी इसके लिए बस्ती सबसे प्रधान चिकित्सा है । 
मैंने सतीश से पूछा आपके घर में दिवार पे रंग लगाना है तो आपका पहला कदम क्या होगा , उसने कहा मैं  सभी दिवारोको अछेसे घिसूंगा , पुटी लगाके सब दीवारे एक लेव्हल में लाऊंगा और बादमे मुझे जो अच्छा लगेगा वह कलर मैं दिवार को दूंगा ।  एकदम सही मैंने कहा, आपके शरीर में भी पहलेसे कचरा जमा है , मैं  इस वक्त आपको दवा देती हु तो वो हजम होने में बहोत वक्त लगेगा , हो सकता है दवा पूरी हजम नहीं होगी , तो आपको उसका असर कब और कैसे मिलेगा , रंग ठीकसे लगने के लिए पुराना रंग निकलना जरुरी है उसीप्रकार हमारे शरीर का कचरा निकलने के लिए बस्ती बहोत जरुरी है ।  बस्ती के बाद हमे इलाज के लिए कम समय और कम दवा लगती है।  
और सतीश मुझे एक बात बताओ आप आपकी गाड़ी ख़राब होने तक इंतजार करते हो या उसका कोई सर्विसिंग करते हो बिच बिच में ? अरे नहीं डॉक्टरजी , मैंने तो एक बड़े कंपनी में सर्विसिंग का कॉन्ट्रैक्ट दिया है वो लोग हर ४ महीने में मेरी गाड़ी का सर्विसिंग करके देते है तो गाड़ी ख़राब होने की  नौबत ही नहीं आती , यह सतीश का रिप्लाय था ।  मैंने सतीश को समजाया अपना शरीर भी एक  मशीन ही है उसके  लिए  थोड़ा भी वक्त हम निकलते है और शरीर के सिग्नल को समज़ते है तो हम हमारा शरीर तंदुरुस्त रख सकते ।  बस्ती लेने से पेट और अंतड़ी दोनो क्लीन हो जाते है , और बीमारी का मूल कारन आम है वो  भी बस्ती लेनेसे ख़त्म हो जाता है ।  
इसलिए बस्ती बीमारी न हो उसके लिए भी दी जाती है उसी प्रकार विभिन्न बीमरियोमे विभिन्न बस्ती दिए जाते है , जैसे डायबीटीस के लिए , त्वचा रोग के लिए, बाल बढ़ने के लिए, बदन दर्द हो तो अलग अलग बस्ती दिए जाते है ।  

आयुर्वेद एक ऐसा शास्त्र है जो आपको बिना दवा से रोगमुक्त रहने में मदत करता है ।  
अब सतीश हमारे सेंटर में कोष्टशुद्ध बस्ती के लिए एनरोल हुआ है ।  

Ayurvedacharya   - Vaidya Surabhi Vaidya 
BAMS, MBA - Clinical Research
Health & Wellness Coach 
Health Solutions - Thane (W) - 9867510223
  
To connect with me 
follow my facebook page 
https://www.facebook.com/healthsolutionsthane/

To follow my blog 
https://www.facebook.com/healthsolutionsthane/?ref=page_internal

बस्ती जरुरी क्यों है ? Why Detox is needed ? बस्ती जरुरी क्यों है ? Why Detox is needed ? Reviewed by Experience Ayurveda on 12:08 AM Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.